BFA Bachelor of Fine Arts

कुछ छात्र इंटरमीडिएट करने के बाद दृष्य कला, फोटोग्राफी जैसे क्षेत्रों में जाना चाहते है तो उनके लिए BFA (Bachelor of Fine Arts) की डिग्री सबसे प्रतिश्ठित स्नातक की डिग्री मानी जाती है, जिसे आप दृष्य कला में प्राप्त कर सकते है। इसमें फोटोग्राफी कोर्स के कम से कम साठ क्रेडिट होते हैं। दृष्य कला और प्रदर्षन कला हमेषा दुनिया भर में संस्कृतियों और परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। गुफा चित्रों में एम.एफ. के अति सुन्दर चित्रों के लिए हुसैन, ऐसे सभी कला प्रकार फाइन आट्र्स के क्षेत्र में आते है। यह कोर्स उन लागो के लिए सही है, जो वास्तव में बनाने और कल्पना करने में आनंद लेते है और दृष्य या प्रदर्षन कला में अपना कैरियर बनाने में रूचि रखते है। बैचलर आॅफ फाइन आटर््स कोर्स 3 से 4 साल का होता है जो छात्र द्वारा चयनित विषेशज्ञता पर निर्भर करता है। कुछ विष्वविद्यालयों में सेमेस्टर सिस्टम होते है जिसमें प्रत्येक वर्श में दो सेमेस्टर्स होते है।

BFA में एडमियान की प्रक्रिया:

 बीएफए डिग्री कोर्स के लिए प्रवेष करने वाले छात्र 10+2 पास होना चाहिए।
 पांच विशयों के 50% या उससे अधिक अंकों के साथ एक फाइन आर्ट विशय (ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला, प्रिंटमेकिंग या एप्लाइड आर्ट) जो अनिवार्य है।
 कुछ विष्वविद्यालयों बेचलर (BFA) में एडमिषन लेने के लिए प्रवेष परीक्षा भी करवाते है।

भारत में Bachelor of Fine Arts के लिए टाॅप काॅलेज

 Amity University
 MS University of Baroda
 College of Art – University of Delhi
 Kanpur University
 Banaras Hindu University
 Faculty of Fine Arts – Jamia Millia Islamia
 College of Fine Arts, Chennai
 Sir J.J Institute of Applied Arts, Mumbai
 Faculty of Visual Arts, Banaras Hindu University, Varanasi
 Bharti Vidyapeeths Kala Mavidyalaya College of Fine Arts, Pune
 Department of Fine Arts, Aligarh Muslim University, Aligarh

Bachelor of Fine Arts के बाद करियर/स्कोप

 एक बीएफए करने वाले छात्र को करियर या ठी कलाकार, मल्टीमीडिया कलाकार, अभिनेता, कला निर्देषक, कला अध्यापकों या लेखकों के रूप में करियर कमल सकता है।
 इस डिग्री के लिए अध्ययन करने वाले छात्र आम तौर पर सिरेमिक, रचनात्मक लेखन, ग्राफिक डिजाइन, पेंटिंग, फोटोग्राफी, प्रिंटमेकिंग, मूर्तिकला, स्टूडियों कला, रंगमंच या कला षिक्षा जैसी बड़ी कंपनियों का पीछा करते है।
 एक कला षिक्षा प्रमुख के साथ बीएफए स्नातक प्राथमिक रूप से, माध्यमिक या माध्यमिक विद्यालय में कला कला को सिखाने के लिए योग्य हो सकते है।
 BFA करने वाले छात्रों को क्रिएटिव राइटिंग में बैचलर आॅफ ललित कला के पत्रकारों, तकनीकी लेखकों, प्रतिलेखकों या फ्रीलांस लेखकों के रूप में नौकरी मिल सकती है।
 BFA करने वाले छात्र एक योग्य कलाकार जैसे वे मूर्तिकला, पेंकटंग, चित्रण, फोटोग्राफी या प्रिंटमेकिंग में एकाग्रता का चयन कर सकते है।
 अगर कोई छात्र बीएफए के बाद इस क्षेत्र में मास्टर डिग्री करना चाहता है तो वे MFA भी कर सकते है।

बैचलर आॅफ फाइन आटर््स के बाद नौकरी के लिए कंपनियां:

 Hindustan Times
 Go Own
 Focus lab LLC
 Down Digital
 Carrat Creative
 Press Editor
 Studio 7 Design
 Happy Cog
 Spice Labs

BFA के बाद नौकरियां:

 कला चिकित्सक (Art Therapist)
 मल्टीमीडिया प्रोग्रामर (Multimedia Programmer)
 ड्राइंग टीचर (Drawing Instructor)
 सेट डिजाइनर (Set Designer)
 उत्पादन कलाकार (Production Artist)
 संगीत अध्यापक (Music Teacher)
 रचनात्मक निदेषक (Creative Director)
 संपादक (Editor)
 कला निर्देषक (Art Director)
 एनीमेटर (Animator)

BFA में एडमिषन फीस:

Bachelor of Fine Arts करने के लिए सभी यूनिवर्सिटी में अलग-अलग होती है। इस कोर्स में कम से कम फीस 15,000 से 30,000 तक होती है।

BFA के लिए वेतनमान:

BFA करने के बाद सभी लोग अलग-अलग फील्ड में वर्क करते है जैसे कुछ लोग आर्टिस्ट बनते है कुछ लोग टीचिंग करते है कुछ फोटोग्राफी आदि अलग अलग क्षेत्रों में नौकरी करते है जो उनका वेतन उनकी पोस्ट के अनुसार भिन्न-भिन्न होता है फ्रेषर लेवल पर साल का वेतन 1 लाख से 1.5 लाख होता है तथा अनुभव लेवल पर साल को वेतन 3 लाख से 12 लाख तक होता है।