BMLT (Bachelor In Medical Laboratory)

BMLT (बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलाॅजी), आधुनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सबसे बड़ा और इम्र्पोटेन्ट पंखों में से एक है। चिकित्सा विज्ञान की उन्नति के साथ, कुषल व्यक्तियों/कर्मचारियों की आवष्यकताओं में तेजी से बढ़ रही बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सकों को चिकित्सा प्रयोगषलाओं की सहायता की आवष्यकता होती है। इसलिए BMLT की भूमिका बीमारी के निदान, उपचार और रोकथाम से इनकार नहीं की जा सकता। BMLT एक स्नातक मेडिकल लैब टेक्नोलाॅजिस्ट प्रोग्राम है। BMLT कोर्स 3 साल का होता है और इसका सिलेबस 6 सेमेस्टर में विभाजित होता है यह एक करियर ओरिएंटेड कोर्स है

BMLT में एडमिषन: BMLT में एडमिषन लेने के लिए विद्यार्थियों को 10+2 कक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान और न्यूनतम 50% अकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी। और SC/ST छात्रों को न्यूनतम 45% अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होगी।

भारत में BMLT के लिए काॅलेजेस

 काकतीय यूनिवर्सिटी, वारंगल
 गुरू गोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी –GGSIPU दिल्ली
 मनिपाल यूनिवर्सिटी, मनिपाल
 SRM यूनिवर्सिटी – कत्तान्कुलाथुर, कांचीपुरम

BMLT में करियर/स्कोप/नौकरियां: चिकित्सा प्रौद्योगिकीविद चिकित्सा व्यवसाय का अभिन्न अंग है इन पेषेवरों को व्यवहारिक और तकनीकी कार्य में सही निदान और बायोकेमिकल लैबोरेटरीज के प्रभावी कामकाज की सहायता के लिए षामिल हो जाते है। इस क्षेत्र में कैरियर की संभावनाएं प्रौद्योगिकीविद् के षिक्षक और तकनीकी कौषल पर निर्भर करती है। निजी क्षेत्र में विकास के साथ ये दिन इतने सारे निजी अस्पतालों, नर्सिंग होम, ब्लड बैंक, पैथोलाॅजी लैबोरेटरीज इत्यादि है। प्रयोगषाला टेक्नालाॅजिस्ट की मांग अप-स्विंग पर है वे प्रयोगषाला प्रबंधक/सलाहाकार/पर्यवेक्षक, स्वास्थ्य देखभाल प्रषासक, अस्पताल आउटरीच समन्वय, प्रयोगषाला सूचना प्रणाली विष्लेशक/सलाहकार, षैक्षिक सलाहाकार/समन्वयक आदि के रूप में भी काम कर सकते है।

BMLT कोर्स के लिए अनुमानित फीस: ठडस्ज् के लिए अलग अलग काॅलेजेस में अलग अलग फी स्ट्रक्चर है, जो कि 40,000 से 2,00,000 तक हो सकती है।

BMLT के लिए रोजगार क्षेत्र: BMLT के लिए रोजगार क्षेत्र निम्न प्रकार से है:

 पब्लिक हेल्थ सुविधायें
 नर्सिंग होम्स
 हाॅस्पिटलस
 क्लिनिक्स
 कमर्षियल लैबोरेट्रीज

BMLT के लिए जाॅब टाइप: BMLT के लिए जाॅब टाइप निम्न प्रकार से है।

 R & D काॅन्ट्रैक्टयूअल लैब असिस्टेंट
 जूनियर टेक्निकल एग्जीक्यूटिव
 लैब मेडिसिन टेक्निषियन
 X- रे टेक्निषियन
 लेबोरेटरी टेक्निषियन
 सिस्टम एनालिस्ट