BDS (Bachelor of Dental Surgery)

BDS (बैचलर आॅफ डेंटल सर्जरी) डाॅक्टरों के सबसे लोकप्रिय और नामित डिग्री में से एक है। BDS भारत में दन्त चिकित्सा सर्जरी का एकमात्र षैक्षणिक और पेषेवर कार्यक्रम है। यह MBBS के बराबर है और ’’डाॅ0’’ डोमेन का बकाया है। मेडिकल षैक्षणिक क्षेत्र में MBBS पाठ्यक्रम के बाद छात्रों का यह दूसरा विकल्प है। BDS 5 साल (4 साल की षैक्षणिक षिक्षा + 1 वर्श अनिवार्य इंटरषिप) UG डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स को फुल टाइम और पार्ट टाइम पाठ्यक्रमों के माध्यमों से अपनाया जा सकता है।

BDS में एडमिषन लेने की प्रक्रिया

 जिन छात्रों ने 10+2 परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी से उत्तीर्ण की है वे BDS कोर्स कर सकते है।
BDS पाठ्यक्रम में प्रवेष प्राप्त करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के छात्रों को 40% अंक) से अधित दो अंक प्राप्त करना होगा।
BDS कार्योक्रमों में प्रवेष, प्रवेष परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा। राश्ट्रीय व विष्वविद्यालय स्तर की परीक्षाओं में आयोजित प्रवेष परीक्षा में छात्र उपस्थित हो सकते है। NEET (नेषनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) को BDS पाठ्यक्रम में प्रवेष देने के लिए अधिकतर माना जाता है।
 प्रवेश परीक्षा क्लियर करने के बाद, छात्रों को सम्बंधित प्राधिकरण द्वारा आयोजित परामर्ष प्रक्रिया में भाग लेना होगा। छात्रों को रैंक, भरे विकल्प और सीटों की उपलब्धता के आधार पर चुना जाएगा।

भारत के BDS काॅलेजस में से कुछ काॅलेजस की सूची

1. डेंटल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल, औरंगाबाद
2. डेंटल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल, मुंबई
3. डेंटल काॅलेज, गुजरात
4. गवर्नमेंट डेंटल काॅलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट, बैंगलुरू
5. अमृता काॅलेज आॅफ डेंटिस्ट्री, केरला
6. मौलाना आजाद मेडिकल काॅलेज, नई दिल्ली
7. फैकल्टी आॅफ डेंटल साइंस, किंग जाॅर्जस मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
8. डेंटल काॅलेज, तिरूवनंतपुरम
9. गवर्नमेंट डेंटल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल, आन्ध्र प्रदेष।

BDS के बाद करियर/स्कोप/नौकरियां:

सभी विद्यार्थी जो BDS पाठ्यक्रम में एडमिषन लेना चाहते है वो सभी BDS के बाद अपने करियर को लेकर भी चिंतित होंगे और BDS के बाद स्कोप के बारे में जानना चाहते होंगें, तो नीचे दी गई जानकारी से आप BDS के बाद अपने करियर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

BDS कोर्स को पूरा करने के बाद, दन्त स्नातकों को ’’डाॅ0’’ उपसर्ग के रूप में अपने नाम से पहले इस्तेमाल करने के हकदार है।
 एक डाॅक्टर के रूप में दन्त चिकित्सा में डिग्री प्राप्त करने के बाद बहुत सारे अच्छे काम और उच्च अध्ययन के अवसर उपलब्ध है। यह 100% नौकरी प्लेसमेंट के साथ पेषेवर फील्ड है।
BDS स्नातक डोमेन, PG डिग्री प्रोग्राम MDS (मास्टर आॅफ डेंटल सर्जरी) के भी लिए जा सकते है। MDS दन्त चिकित्सा क्षेत्र में उन्नत डिग्री है और विद्यार्थियों को अपने किसी भी विशय में विषेशज्ञ होने की अनुमति देता है।
 इच्छुक विद्यार्थी डाॅक्टर आॅफ फिलाॅसफी का पीछा करके अनुसन्धान कार्यक्रम के लिए भी जा सकते है।
 षिक्षण कैरियर भी BDS (Bachelor of Dental Surgery) स्नातको के लिए खुला है जो षिक्षण में दिल्चस्पी रखते है। वे किसी भी षीर्श दंत महाविद्यालयों में पढ़ाई कर सकते है। वे प्रोफेसरो या यहां तक की एचओडी के पदों को पकड़ने के लिए पात्र है और डीन को पदोन्नत भी प्राप्त कर सकते है।
 इस व्यवसाय में इमेजिंग, ऊतक भ्रश्टाचार, प्रत्यारोपण, लेजर सर्जरी और आघात षामिल है। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आप मेडिकल काॅलेज, अस्पताल, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य निगम, स्वास्थ्य मंत्रालय और बैंक आॅफिस चिकित्सा परामर्षदाता द्वारा किराए पर लिया जायेगा।
BDS कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद कोई भी अपने दंत चिकित्सा क्लीनिक भी खोल सकता है या सरकारी और निजी अस्पतालों में दंत चिकित्सक के रूप में काम कर सकता है।

BDS के जाॅब प्रोफाइल निम्न हो सकते है: डेंटिस्ट, डेंटल सर्जन, एंडोडाॅन्टिक, ओरल और मैक्सिलोफेषियल पैथोलाॅजिस्ट, ओरल सर्जरी, आॅर्थोडेंटिक्स, पेडोडोंटिक्स, पेरिओदोंटिक्स, प्रोस्थोडेंटिक्स

BDS विद्यार्थियों के लिए कुछ रोजगार क्षेत्र: डेंटल क्लीनिक, हाॅस्पिटल्स, एजुकेषनल संस्थान, फार्मास्यूटिकल कम्पनीज डेंटल प्रोडक्ट्स विनिर्माण, प्राइवेट प्रैक्टिस।

BDS कोर्स के लिए अनुमानित फीस: BDS (बैचलर आॅफ डेंटल सर्जरी) कोर्सेज के लिए अलग अलग काॅलेजस में अलग अलग फी स्ट्रक्चर है, जिसका औसत षिक्षण षुल्क 50,000 रूपये से लेकर 12 लाख रूपये तक है। विद्यार्थी को BDS में प्रवेष लेने के लिए प्रवेष परीक्षा देने की जरूरत है। AIPMT, BDS उम्मीदवारों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रवेष परीक्षा में से एक है।

BDS के लिए वेतनमान: BDSपूरा करने के बाद आप एक दन्त चिकित्सा का प्रारंभिक वेतन 15,000 रूपये से 30,000 रूपये प्रतिमाह हो सकता है। इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव प्राप्त करने के बाद आपको प्रतिवर्श 4 से 6 लाख रूपये के रूप में अच्छा वेतन मिल सकता है।

उम्मीदवारों को दन्त क्षेत्र में पुरस्कृत नौकरी के अवसर प्रदान करते है और अच्छे वेतन के साथ चिकित्सा क्षेत्र में अमेरिका और ब्रिटेन में काम करने के अधिक रोजगार के अवसर है आप अपना खुद का क्लिनिक खोल सकते है और लगभग 40,000 से 1,00,000 प्रतिमाह कमा सकते है।